JMM Samman Yojana Apply : झारखण्ड सरकार सभी महिलाओं को हर महीने ₹2500 देगी, ऐसे करे आवेदन

JMM Samman Yojana Apply : झारखण्ड सरकार द्वारा इस बार 2024 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए एक बड़ा कदम लिया गया है। केंद्र सरकार की नई योजना गोगो दीदी योजना को मात देने के लिए हेमंत सरकार ने फिर से एक नई योजना शुरू की है जिसका नाम झामुमो सम्मान योजना है। इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने के 1 तारीख को ₹2500 खाते में भेजा जायेगा।

सरकार ने जेएमएम सम्मान योजना की घोषणा आधिकारिक रूप से कर दी है तथा आवेदन करने के लिए महिलाओं की उम्र 18 से 60 वर्ष के बिच होनी चाहिए।अगर आप झारखंड राज्य की महिला हैं और आप भी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहती है तो योजना से संबंधित सभी जानकारी अवश्य प्राप्त करे। इस आर्टिकल में आप जानेंगे झामुमो सम्मान योजना के लिए पात्रता क्या होगी, कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी, झामुमो सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, इत्यादि सभी जानकारी प्राप्त करेंगे।

JMM Samman Yojana Apply : Overview

योजना का नाम झारखंड झामुमो सम्मान योजना (JMM Samman Yojana)
लाभार्थी राज्य झारखंड
किसने शुरू की झारखंड मुफ्ती मोर्चा राजनीतिक दल 
कब लांच हुई9 अक्टूबर 2024
पात्र महिलाओं की उम्र18 से 60 वर्ष
सहायता राशि2100 रुपए प्रति महीना
लाभार्थीझारखंड राज्य की गरीब और कमजोर महिलाएं
आवेदन माध्यमऑनलाइन व ऑफलाइन
उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा और सहायता प्रदानकरना
आधिकारिक वेबसाइट  यहाँ क्लिक करे

झामुमो सम्मान योजना झारखंड

झारखंड राज्य की प्रचलित राजनितिक दल झारखंड मुक्ति मोर्चा की तरफ से घोषणा की गई है कि अगर झारखंड में दोबारा हेमंत सोरेन की सरकार बनती है, तो वह सभी महिलाओं को झारखंड झामुमो सम्मान योजना सौगात के रूप में प्रदान करेंगे। इस राजनीतिक दल का दावा है कि सरकार बनने पर इस योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 2500 रुपए की सहायता राशि सभी ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली और शहरी क्षेत्र में रहने वाली गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को प्रदान की जाएगी। 

इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि इस लाभकारी योजना का लाभ झारखंड राज्य में रहने वाली सभी जाति वर्ग की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा और योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि भी सीधे बैंक ट्रांसफर के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।  

गोगो दीदी योजना और झारखंड झामुमो सम्मान योजना के बीच अंतर 

गोगो दीदी योजना केंद्र सरकार की रूलिंग पार्टी बीजेपी द्वारा लांच किया गया है एवं योजना के अंतर्गत महिलाओं को सरकार की तरफ से ₹2000 प्रति माह की आर्थिक सहायता मिलेगी। वहीं इस योजना को टक्कर देते हुए झामुमो पार्टी ने झारखंड झामुमो सम्मान योजना लोच किया तथा इस योजना अंतर्गत महिलाओं को सरकार की तरफ से 2100 रुपए प्रतिमाह की सहायता राशि शुरुआती समय में दी जाएगी और फिर इसे 2500 रुपए प्रतिमाह तक बढ़ाया जा सकता है।

झारखंड झामुमो सम्मान योजना शुरू करने का उद्देश्य 

इस योजना को जारी करने का उद्देश्य यही है, कि राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को पूर्ण रूप से आर्थिक सुरक्षा की गारंटी प्रदान की जा सके। सरकार द्वारा 2100 रुपए की मिलने वाली सहायता राशि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगी, वह अपने आसानी से रोजमर्रा के खर्चों को इसके जरिए निकल सकती है और इतना ही नहीं परिवार की भी छोटी-मोटी आश्यकताओ को पूरा भी कर सकती है। यह योजना झारखंड में महिलाओं की सशक्तिकरण पर भी विशेष रूप से ध्यान देगी और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का पूरा प्रयास करेगी। 

झारखंड के सभी लडको को सरकार दे रही ₹2000 हर महीने, देखे सम्पूर्ण जानकारी

झारखंड झामुमो सम्मान योजना का लाभ

चलिए अब मैं आप सभी लोगों को आगे झारखंड झामुमो सम्मान योजना के कुछ प्रमुख लाभ के बारे में भी बता देता हूं और आप इसके लिए नीचे पॉइंट में दी गई जानकारी को ध्यान से अवश्य पढ़ें।

  • इस योजना के तहत झारखंड की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा।
  • योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि सीधे बैंक खाते में प्राप्त होगी।
  • योजना की शुरुआती समय में लाभार्थियों को 2100 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त होगी और फिर इसे 2500 रुपए महीना भी आगे चलकर कर दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी जाति वर्ग की श्रेणी में आने वाली महिलाएं अपना आवेदन कर सकती हैं। 

झारखंड झामुमो सम्मान योजना के लिए पात्रताएं

  • महिला पूर्ण रूप से झारखंड राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला की उम्र 18 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • महिला की आर्थिक स्थिति कमजोर होनी चाहिए और वह बीपीएल राशन कार्ड श्रेणी में आने वाली होनी चाहिए।
  • महिला के परिवार की कुल वार्षिक आय ₹200000 या फिर इससे कम होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला का बैंक खाता होना चाहिए।
  • बैंक अकाउंट उसके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। 

झारखंड झामुमो सम्मान योजना में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • पैन कार्ड
  • हस्ताक्षर
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आधार कार्ड
  • स्वघोषणा प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर

झारखंड झामुमो सम्मान योजना 2024 के अंतर्गत अपना आवेदन कैसे करें 

अभी इस योजना को पूर्ण रूप से जारी नहीं किया गया है केवल सरकार द्वारा झामुमो सम्मान योजना की घोषणा की गयी है। झारखण्ड विधानसभा चुनाव 2024 में झारखंड मुक्ति मोर्चा राजनीतिक दल जितने के बाद योजना को लागु किया जायेगा। झामुमो सरकार का इस पर ब्यान यह है की योजना में आवेदन करने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आधिकारिक रूप से घोषणा की जाएगी। अभी केवल इस योजना से संबंधित कुछ प्रमुख जानकारी ही न्यूज़ मीडिया वेबसाइट के माध्यम से साझा की गई है। 

झारखंड झामुमो सम्मान योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित कोई भी जानकारी अगर साझा की जाएगी तो हम आपको अपडेट के माध्यम से इसके बारे में जरूर जानकारी प्रदान करेंगे। तब तक आप किसी भी अनजान लिंक के माध्यम से योजना में अपना आवेदन न करें नहीं तो फिर आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है।

फ्री शौचालाय के लिए मिलेंगे 12000 रूपये, अभी करे आवेदन

JMM Samman Yojana Form Apply कैसे करे

जेएमएम सम्मान योजना के तहत फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करे

  • सबसे पहले जेएमएम सम्मान योजना फॉर्म इस आर्टिकल के इम्पोर्टेन्ट सेक्शन JMM Samman Yojana Official Notification Form में क्लिक करके डाउनलोड कर ले।
  • डाउनलोड किये हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल ले
  • अब फॉर्म में दिनाक, आवेदिका का नाम, पति/ पिता का नाम, मोबाइल नंबर, पंचायत/वार्ड, ब्लॉक, जिला, परिवार में महिलाओं की संख्या सभी विवरण दर्ज करें, जैसा की निचे चित्र में देख सकते है
jmm samman yojana form
  • इसके बाद फॉर्म को अपने ग्राम पंचायत बूथ में जमा करे

JMM Samman Yojana Official PDF Form Download

झारखंड झामुमो सम्मान योजना के तहत आवेदन करने के लिए पीडीएफ फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। क्योंकि योजना को अभी आधिकारिक रूप से जारी नहीं किया गया है। जब योजना में आवेदन करने से संबंधित कोई भी आधिकारिक वेबसाइट जारी करके आवेदन फॉर्म पीडीएफ रूप में डाउनलोड करवाया जाएगा तो हम आपको इसका भी अपडेट अपने लेख में अपडेट के माध्यम से जरूर प्रदान करेंगे। 

Important Links

JMM Samman Yojana Official Website Coming Soon
JMM Samman Yojana Apply  Coming Soon 
JMM Samman Yojana Official Notification Form Click Here

1 thought on “JMM Samman Yojana Apply : झारखण्ड सरकार सभी महिलाओं को हर महीने ₹2500 देगी, ऐसे करे आवेदन”

Leave a Comment